राजा रवि वर्मा(raja ravi varma)

राजा रवि वर्मा

राजा रवि वर्मा(raja ravi varma)

जन्म  – 29 अप्रैल, 1848 ; किलिमनूर केरल भारत राजा रवि वर्मा (raja ravi varma) एक प्रसिद्ध मलयाली भारतीय चित्रकार और कलाकार थे। उन्हें भारतीय कला के इतिहास में कई सौंदर्यवादी और व्यापक सामाजिक कारणों से सबसे महान चित्रकारों में माना जाता है। सबसे पहले, उनकी रचनाएँ विशुद्ध भारतीय संवेदनशीलता के साथ यूरोपीय तकनीकों के संलयन के सर्वोत्तम उदाहरणों में से हैं।

भारतीय कला की परंपरा के साथ  सौंदर्यशास्त्र को जारी रखते हुए, उनके चित्रों ने दिन की नवीनतम यूरोपीय अकादमिक  तकनीकों को नियोजित किया गया है  दूसरे, वह सस्ती लिथोग्राफ बनाने के लिए उल्लेखनीय था जनता के लिए उपलब्ध आपके चित्रों में, जिन्होंने एक चित्रकार और सार्वजनिक व्यक्ति के रूप में अपनी पहुंच और प्रभाव को आगे बढ़ाया।

आपके  लिथोग्राफ ने कई दशकों तक ललित कलाओं और आम नागरिको  के बीच कलात्मक स्वाद के साथ आम लोगों की भागीदारी को बढ़ाया।  पुराणों और महाकाव्यों  से हिंदू देवताओं एपिसोड के उनके चित्रो को जनता से गहन स्वीकृति मिली है और अक्सर भारत की लंबाई और चौड़ाई में पूजा की वस्तुओं के रूप में पाया जाता है  

राजा रवि वर्मा((raja ravi varma) भारत में वर्तमान केरल राज्य के त्रावणकोर के शाही परिवार से निकटता से जुड़े थे। बाद में उनके जीवन में, उनकी दो पोतियों को उस शाही परिवार में अपनाया गया था, और उनके वंशजों में त्रावणकोर के वर्तमान शाही परिवार की समग्रता भी शामिल थी, जिसमें नवीनतम तीन महाराजा (बलराम वर्मा , मार्था वर्मा  और राम वर्मा सातवीं) शामिल थे।

राजा रवि वर्मा(raja ravi varma) किलिमनूर (केरल राज्य) में किलिमनूर महल में एक कुलीन परिवार में रहते थे, जिसने 200 वर्षों से अधिक समय तक मातृवंशीय त्रावणकोर शाही परिवार की राजकुमारियों के लिए कन्सर्ट का निर्माण किया गया। राजा को वाइसराय और भारत के गवर्नर जनरल द्वारा एक व्यक्तिगत खिताब के रूप में सम्मानित किया गया ।

राजा रवि वर्मा(raja ravi varma)- रवि वर्मा एज़ुमाविल नीलकांथन भट्टतिरीपाद और उमायम्बा थम्मुर्रपट्टी के पुत्र थे। आपकी  माँ उमा अमाबाई थम्पुरपट्टी  बैरोनियल परिवार से ताल्लुक रखती थीं, जो त्रावणकोर राज्य के भीतर किलिमनूर सामंती संपत्ति पर शासन करती थीं। वह कुछ प्रतिभाओं की कवयित्री और लेखिका थीं और उनकी कृति पार्वती स्वयंवरम उनकी मृत्यु के बाद राजा रवि वर्मा के द्वारा प्रकाशित की गई थी।

रवि वर्मा के पिता संस्कृत और आयुर्वेद के बहुत बढे विद्वान थे और केरल के एर्नाकुलम जिले के रहते थे। रवि वर्मा के तीन भाई-बहन थे, एक बहन जिनका नाम मंगला बेई और आपके दो भाइयों का नाम गोदा वर्मा  और राजा वर्मा  था। आपके साथ अंतिम नाम का एक चित्रकार भी था और उसने जीवन भर रवि वर्मा के साथ मिलकर काम किया।

1866 में ,आपका 18 वर्ष की आयु में, आपका विवाह त्रावणकोर साम्राज्य के  प्रमुख चोर मेवलकर के शाही घराने की 12 वर्षीय भगीरथी बेई (जिसे औपचारिक रूप से पूरूरुति नाल भागीरथी बेई थम्पट्टी के रूप में जाना जाता था) से हुआ था। विशेष रूप से, मेवेल्लारा का घर रॉयल हाउस ऑफ त्रावणकोर की एक शाखा थी। भगीरथी तीन बहनों में सबसे छोटी थीं, और उनकी दोनों बड़ी बहनों को 1857 में वंशावली पर ले जाने के लिए त्रावणकोर के शाही परिवार में अपनाया गया था। उन्हें अत्तिंगल के वरिष्ठ और कनिष्ठ रानी के रूप में जाना जाता था, और उनके पूर्वज त्रावणकोर के सिंहासन के उत्तराधिकार के लिए निहित थे। इसलिए, राजपरिवार से रवि वर्मा का संबंध भगेर्थी के साथ शादी के कारण बहुत करीब हो गये थे। 

वास्तव में, आपके  बच्चे (क्योंकि वे अपनी माँ के परिवार से संबंधित थे) जन्म से शाही होंगे। विवाह जो उचित भारतीय तरीके से जो आपके माता-पिता द्वारा व्यवस्थित किया गया था, सामंजस्यपूर्ण और सफल था। दंपति को दो बेटों पांच बच्चों और तीन बेटियों के साथ आशीर्वाद दिया गया था। 

उनका बड़ा बेटा, केरल वर्मा (b.1876) अत्यधिक आध्यात्मिक स्वभाव का था। उन्होंने कभी शादी नहीं की और अंततः दुनिया का त्याग कर दिया, 1912 में अच्छे के लिए घर छोड़ दिया। छोटे बेटे, राम वर्मा (जन्म 1879), को अपने पिता की कलात्मक प्रतिभा विरासत में मिली और उन्होंने जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स में पढ़ाई की। उनका विवाह दीवान पीजीएन उन्नीथन की बहन गौरी कुंजम्मा से हुआ और वे सात बच्चों के पिता बने। 1912 में अच्छे घर छोड़कर।

छोटे बेटे, राम वर्मा  को अपने पिता की कलात्मक प्रतिभा विरासत में मिली और उन्होंने जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स में पढ़ाई की। उनका विवाह दीवान पीजीएन उन्नीथन की बहन गौरी कुंजम्मा से हुआ और वे सात बच्चों के पिता बने। 1912 में अच्छे घर छोड़कर। छोटे बेटे, राम वर्मा  को अपने पिता की कलात्मक प्रतिभा विरासत में मिली और उन्होंने जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स में पढ़ाई की। उनका विवाह दीवान पीजीएन उन्नीथन की बहन गौरी कुंजम्मा से हुआ और वे सात बच्चों के पिता बने

राजा रवि वर्मा(raja ravi varma) के प्रमुख चित्र – खेड्यातिल कुमार विचारमग्न युवती दमयंती-हंसा संभाषण संगीत सभा अर्जुन व सुभद्रा फल लेने जा रही स्त्री विरहव्याकुल युवती तंतुवाद्यवादक स्त्री रावण द्वारा रामभक्त जटायु का वध

मृत्यु – 2 अक्टूबर 1906

राजा रवि वर्मा(raja ravi verma)

अवनीन्द्रनाथ ठाकुर

Leave a Reply