Search Engine Optimization SEO क्या है

अपनी वेबसाइट को Search Engine Optimization कैसे करें(अपनी साइट को ऑप्टिमाइज़ कैसे करे)

मितुला पर एक हजार से ज्यादा जॉब वैकेंसी। SEO मूल बातें। अभी खोजना शुरू करें! सरल, तेज और सुरक्षित। अपने शहर में खोजें। सबसे अच्छी कंपनियां। पड़ोस: फ्लोरिडा, न्यूयॉर्क, वाशिंगटन, शिकागो, मियामी, लॉस एंजिल्स, सैन फ्रांसिस्को।

सर्च इंजन Search Engine Optimization अनुकूलन (SEO)

क्या आपको पता है कि Search Engine Optimization (SEO) क्या है? जब आप SEO के बारे में सोचते हैं, तो आप शायद बड़ी कंपनियों या गहरी जेब वाली बड़ी कंपनियों के बारे में सोचते हैं।

लेकिन वहाँ बहुत सारे छोटे व्यवसाय हैं जो SEO से लाभ उठा सकते हैं। और ऐसे कुछ तरीके भी हैं जिनसे आप एक छोटे व्यवसाय के लिए SEO चला सकते हैं, भले ही आप कुछ ग्राहकों को इधर-उधर लाने की कोशिश कर रहे हों।

लेकिन इससे पहले कि हम उन तक पहुंचें, यहां कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

SEO क्या है? यदि आप SEO को गूगल करते हैं, तो आपको कुछ परिभाषाएँ मिलेंगी जो इस शब्द को थोड़ा बेहतर तरीके से समझाती हैं। Search Engine Optimization (SEO) एक वेबसाइट पर सामग्री को अनुकूलित करके वेब सर्च इंजन परिणामों में सुधार करने की प्रक्रिया है।

इसमें विभिन्न प्रकार के तकनीकी अनुकूलन शामिल हो सकते हैं, जैसे एचटीएमएल, सीएसएस और जावास्क्रिप्ट का उचित उपयोग।

सर्च इंजन के लिए अपनी साइट का अनुकूलन (Optimizing your site for the search engines)

“क्या आप मेरी वेबसाइट के लिए एकदम सही SEO साइट बना सकते हैं और क्या यह अच्छा ट्रैफ़िक उत्पन्न करेगी?” जब SEO की बात आती है तो ये प्रश्न और कुछ और इंटरनेट पर सामान्य प्रश्न क्या बनाते हैं।

और हमें इस प्रश्न का उत्तर अलग तरीके से देना होगा – “ठीक है, आप हर साइट के लिए सही SEO नहीं हो सकते। आपकी साइट अद्वितीय होगी और इसे अद्वितीय बनाने के लिए आपको अपना रास्ता खुद खोजना होगा।

तो, तथ्य यह है कि आपको SEO और अद्वितीय के बीच सही संतुलन खोजना होगा। ” यह एक कठिन प्रश्न है क्योंकि यह आपके मार्केटिंग लक्ष्यों और दर्शकों के आधार पर आपकी साइट बनाने के तरीके से संबंधित है।

आपका मुख्य लक्ष्य अपने आगंतुकों और उनकी समस्याओं के लिए अपनी साइट को अनुकूलित करना होना चाहिए। लेकिन जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, प्रत्येक वेबसाइट के लिए, कुछ आंतरिक अनुकूलन मुद्दे हैं जिनके लिए कुछ अतिरिक्त विशेषज्ञता की आवश्यकता हो सकती है।

कीवर्ड और वाक्यांशों के लिए रैंकिंग (Ranking for keywords and phrases)

जितना अधिक आप किसी कीवर्ड की खोज करते हैं, उसके खोज परिणामों में दिखाई देने की संभावना उतनी ही अधिक होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह शब्द पहले से ही प्रासंगिक है। परिणामों में दिखाई देने के लिए आपको शब्द के लिए अनुकूलित करने की आवश्यकता है।

किसी विशेष कीवर्ड के लिए ऑप्टिमाइज़ कैसे करें यहाँ आप क्या करते हैं: एक नया दस्तावेज़ जोड़ें एक नया दस्तावेज़ बनाने के लिए कीवर्ड का विस्तार करें। एक कीवर्ड के लिए एक रणनीति जोड़ें एक प्रमुख वाक्यांश जोड़ें।

कीवर्ड बनाने के लिए, सर्च टूल > लुक अप टर्म > आपकी पसंद (उदाहरण: स्थानीय डिज़ाइनर) पर क्लिक करें। अपने कीवर्ड का समर्थन करने के लिए सामग्री जोड़ें कीवर्ड दस्तावेज़ में, प्रासंगिक सामग्री जोड़ें।

यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे कर सकते हैं: टेक्स्ट बॉक्स में, वह टेक्स्ट जोड़ें जिसमें कीवर्ड शामिल हो। विवरण बॉक्स में, प्रासंगिक सामग्री, जैसे चित्र या वीडियो जोड़ें।

तकनीकी अनुकूलन (Technical optimization)

पूरी प्रक्रिया का वह हिस्सा जिसे आमतौर पर अनदेखा कर दिया जाता है। जबकि यह महत्वपूर्ण है, वह सब जो “संगति” और अन्य अस्पष्ट लेकिन उपयोगी कथनों के बारे में बात करता है

, जब आपके प्रतियोगी इसमें गंभीर समय और संसाधनों का निवेश कर रहे हों, तो SEO को आपको पास न करने दें। यहां कुछ चीजें हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए: हमेशा सुनिश्चित करें कि सामग्री Search Engine Optimization के अनुकूल है और ठीक से स्वरूपित है।

सुनिश्चित करें कि आपका मेटा विवरण आकर्षक और कीवर्ड समृद्ध है। “लॉन्ग टेल” सामग्री को हटा दें, जिसके लिए आपको क्लिक करना होगा और यह अत्यधिक अनुकूलित है।

एक बटन है जो उपयोगकर्ताओं को बिना कोई खरीदारी किए आपकी साइट छोड़ने पर तुरंत होमपेज पर रीडायरेक्ट करता है। “अनुसरण करें” सुविधा को सक्षम करें।

वेबसाइट प्रदर्शन (Website performance)

मितुला पर Search Engine Optimization के लिए सर्वश्रेष्ठ कंपनियों द्वारा उठाए गए कदमों को देखें। जबकि किसी भी वेबसाइट के मालिक के पास एक वेबसाइट होती है, इस पोस्ट में ध्यान रखने योग्य कुछ बातें हैं: आपकी कंपनी का नाम।

आपकी कंपनी की वेबसाइट। प्रत्येक पृष्ठ पर जानकारी शामिल करें जिसमें शामिल हैं: उत्पाद। ग्राहक देखभाल। विशेषताएं। सेवाएं। प्रत्येक पृष्ठ में कम से कम इन तीन प्रकार की सामग्री शामिल होनी चाहिए: शीर्षक। पाठ। हैडर छवि और वीडियो।

पेज लिंक। ग्राहकों के लिए SEO वेबसाइट पर सामग्री आगंतुकों को दिखाई देनी चाहिए ताकि उन्हें निर्णय लेने के लिए प्रेरित किया जा सके, जिससे कंपनी के प्रयासों को अधिकतम किया जा सके।

वेबसाइट डिजाइन करते समय, अन्य मार्केटिंग संदेशों के साथ तालमेल बिठाना और ग्राहक द्वारा पहले देखी गई वेबसाइटों के साथ बातचीत करना महत्वपूर्ण है।

स्थानीय Search Engine Optimization क्या है?
स्थानीय व्यवसाय सफल होने के लिए वर्ड ऑफ़ माउथ और वॉक-इन ट्रैफ़िक पर भरोसा करते हैं। इन दिनों वर्ड ऑफ माउथ ऑनलाइन हो गया है।

इसे एक खोज इंजन द्वारा अनुक्रमित किया जाता है और जब भी कोई संभावित आगंतुक उस व्यवसाय से जुड़े किसी विषय की तलाश करता है तो उसे परोसा जाता है।

एक व्यवसाय जो खोज इंजन परिणाम सूची में सबसे ऊपर दिखना चाहता है, वह स्थानीयSearch Engine Optimization का उपयोग करता है जैसे आज का शब्द।

इससे पहले कि हम इस सवाल का जवाब दें, “स्थानीयSearch Engine Optimization क्या है,” यहां आपके लिए सोशल मीडिया टुडे के कुछ आंकड़े दिए गए हैं।

क्या आप इन स्थानीय SEO आँकड़ों को जानते हैं? 2019 के आंकड़ों के मुताबिक…

97% खोज इंजन उपयोगकर्ता स्थानीय व्यवसाय खोजने के लिए ऑनलाइन दिखे?
स्थानीय व्यवसायों की खोज करने वाले ७२% उपभोक्ता अपने स्थान के ५ मील के भीतर स्टोर पर जाते हैं?

“मेरे पास” खोजों में से लगभग आधी का अंत स्टोर विज़िट में होता है?
10 में से आठ लोग व्यावसायिक स्थानों को खोजने के लिए Google मानचित्र का उपयोग करते हैं

हालांकि यह डेटा दो वर्ष पुराना है और COVID ने व्यवसाय बदल दिया है, स्थानीय SEO की जरूरतें अधिक महत्वपूर्ण हो गई हैं, कम नहीं। इसके अलावा, जैसे ही देश खुलता है, स्थानीयSearch Engine Optimization ग्राहकों को प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना रहता है। ये आँकड़े एक अच्छी शुरुआत हैं।

यदि आप SEO का लाभ नहीं उठा रहे हैं, तो आप अपने जैसे व्यवसायों को खोजने के लिए लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सर्वोत्तम टूल में से एक को खो रहे हैं।

एसईओ क्या है?

एसईओ से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है। यह एक मार्केटिंग अभ्यास है जो आपकी साइट को खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERP) के शीर्ष पर धकेल कर आपके वेबसाइट विज़िटर को बढ़ाता है।

जब भी कोई आपके व्यवसाय से संबंधित किसी विशेष कीवर्ड या वाक्यांश की खोज करता है, तो SEO उन्हें आपको खोजने में मदद करता है।

SEO का उद्देश्य आपकी वेबसाइट और सामग्री को विकसित करना है ताकि यह विशिष्ट ऑनलाइन खोजों के परिणामों में यथासंभव उच्च दिखाई दे। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि लगभग 68% लोग Google परिणाम पृष्ठ पर शीर्ष पांच ऑर्गेनिक परिणामों में से किसी एक पर क्लिक करते हैं।

(पृष्ठ के शीर्ष पर प्रदर्शित होने वाले विज्ञापन परिणामों के विपरीत।)

SEO आपकी वेबसाइट ट्रैफ़िक और ब्रांड जागरूकता बढ़ाने का एक आसान, किफ़ायती तरीका है। जब आप अपनी वेबसाइट और सामग्री को खोज इंजन के लिए अनुकूलित करते हैं, तो समान उत्पादों और सेवाओं से भरे परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर होने की संभावना बढ़ जाती है।

बहुत सारी मार्केटिंग रणनीतियाँ हैं जो लोगों तक पहुँचने पर निर्भर करती हैं। SEO आपको उन लोगों तक पहुंचने देता है, जब वे सक्रिय रूप से आपकी तलाश कर रहे होते हैं।

अगर कोई बोस्टन में सबसे अच्छे बैगेल के लिए Google पर खोज कर रहा है, तो उसके दिमाग में ठीक उसी समय बैगल्स हैं। यदि आपका व्यवसाय बैगेल बेचता है, तो आपके पास इंटरनेट स्वर्ग में बना मैच है।

इस बात पर विचार करें कि आप दिन में कितनी बार Google पर प्रतिदिन कुछ चीज़ें देखते हैं। बाकी सभी लोग लगभग उतनी ही बार इसका इस्तेमाल करते हैं।

हालाँकि, सामान्य SEO लोगों को आपके स्टोर में लाने के लिए पर्याप्त नहीं है। इसके लिए आपको स्थानीयSearch Engine Optimization विधियों में बुनाई की जरूरत है।

स्थानीयSearch Engine Optimization क्या है?
स्थानीयSearch Engine Optimization न केवल आपके उत्पाद, सेवा या समाधान के लिए आपके स्थान के लिए अनुकूलन करता है। आप चाहते हैं

कि आपकी व्यावसायिक वेबसाइट स्थानीय खोज प्रश्नों पर दिखाई दे। इसलिए, आपको स्थानीय खोजों के लिए अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को अनुकूलित करने की आवश्यकता है।

उदाहरण के लिए, यहाँ Allston में हेयर स्टाइलिस्टों के लिए एक खोज इंजन परिणाम पृष्ठ है:

स्थानीयSearch Engine Optimization वह है जो इन स्थानों को ऑलस्टन में हेयर स्टाइलिस्टों की खोज में दिखाता है, भले ही वे केवल “हेयर स्टाइलिस्ट” के लिए दिखाई न दें।

यह खोज क्वेरी के साथ भी काम करता है जिसमें “मेरे पास” शामिल होता है जब खोज इंजन आपके भौतिक स्थान को जानता है।

Google “मेरे पास” खोज के लिए स्थानीय हेयर सैलून का सुझाव देता है क्योंकि उसने पाया है कि Serch Engine एम्स्टर्डम में है। अगर वे कहीं और होते, तो उन्हें अलग परिणाम मिलते।

स्थानीयSearch Engine Optimization भौतिक स्टोर वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक रणनीति है। यदि आप अपने ईंट-और-मोर्टार स्टोर में पैदल यातायात बढ़ाना चाहते हैं या ऐसे लोगों से प्रोजेक्ट स्कोर करना चाहते हैं जो किसी करीबी के साथ काम करना पसंद करते हैं, तो आप लाभ उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए:

ज्वैलर्स
रेस्तरां और कैफे
कपड़ों की बुटीक
आइसक्रीम पार्लर

कोई भी जो आमने-सामने लेनदेन में सीधे उपभोक्ताओं को बेचता है, उसे निश्चित रूप से स्थानीयSearch Engine Optimization की आवश्यकता होती है। यदि आप एक ऑनलाइन सेवा प्रदान करते हैं जिसे लोग स्थानीय रखना पसंद करते हैं, तो आपको भी इसकी आवश्यकता है।

सभी Google खोजों में से लगभग आधी स्थानीय हैं। जब लोग आस-पास कोई व्यवसाय ढूंढना चाहते हैं, तो सबसे पहले वह Google पर उसे खोजते हैं।

परिणाम चुनने के 24 घंटों के भीतर लगभग 90% विज़िट का भुगतान करते हैं, इसलिए स्थानीय Google खोजें एक स्पष्ट संकेत हैं।

यदि आप चाहते हैं कि लोग आपको ऑनलाइन ढूंढ़ें, तो आपको अपनी वेबसाइटSearch Engine Optimization के साथ स्थानीयSearch Engine Optimization को भी लागू करना होगा।

इंटरनेट पर SEO सर्च इंजन इंडेक्स कंटेंट का उपयोग कैसे शुरू करें और फिर यह निर्धारित करें कि कारकों की सूची के अनुसार उस सामग्री को कहां रैंक करना चाहिए। यह रैंकिंग एक एल्गोरिथम या निर्देशों के सेट से आती है, जो सर्च इंजन को बताती है कि अधिकार और अन्य तत्वों के संदर्भ में क्या देखना है।

यह दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करने के लिए है कि लोगों को किसी भी खोज के लिए शीर्ष दो या तीन परिणामों में सबसे उपयोगी जानकारी मिलेगी।

हालांकि एक विशिष्ट खोज इंजन एल्गोरिथम सार्वजनिक नहीं है और समय के साथ बदल सकता है, कुछ सामान्य तत्वों पर ध्यान केंद्रित करना है।

बिल्डिंग अथॉरिटी
चूंकि सर्च इंजन उपयोगकर्ता को उनकी खोज के लिए सबसे उपयोगी, प्रासंगिक जानकारी देना चाहते हैं, आप खोज इंजन परिणामों में उच्च रैंक के लिए अपने व्यवसाय से संबंधित प्रमुख विषयों पर “अधिकार का निर्माण” कर सकते हैं।

एल्गोरिदम ऑनसाइट और ऑफ-साइट कारकों को देखते हैं ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि आपके पृष्ठ पर कितना अधिकार होना चाहिए। ऑनसाइट प्राधिकरण नई, कीवर्ड-आधारित, अत्यधिक प्रासंगिक सामग्री के माध्यम से बनाया गया है।

ऑफसाइट अथॉरिटी तब बनती है जब लोग आपकी सामग्री को सोशल मीडिया पर साझा करते हैं, और अन्य वेबसाइटें आपके पेजों से लिंक होती हैं।

आपको उच्च रैंक के लिए दोनों पर ध्यान देना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आप कर सकते हैं:

किसी विशिष्ट विषय पर नियमित रूप से ताजा, प्रासंगिक सामग्री प्रकाशित करके ऑनसाइट प्राधिकरण का निर्माण करें। खोज इंजन नई और बार-बार ताज़ा सामग्री वाले पृष्ठों को उच्च रैंकिंग देते हैं।

अन्य साइटों को अपनी साइट से वापस लिंक कराने के लिए ऑफ़साइट प्राधिकरण का निर्माण करें। सर्च इंजन यह देखना पसंद करते हैं कि आपके अलावा कोई और मानता है कि आपकी सामग्री मूल्यवान है।

वेबसाइटSearch Engine Optimization

आप चाहते हैं कि खोज इंजन यह समझें कि आपका व्यवसाय क्या है। SEO एल्गोरिदम के लिए ऐसा करना आसान बनाता है। इस तरह, जब कोई उपभोक्ता आपके उद्योग को ऑनलाइन खोजता है, तो आपका व्यवसाय खोज इंजन की सावधानीपूर्वक तैयार की गई सर्वोत्तम परिणामों की सूची में हो सकता है।

वेबसाइट SEO का एक अन्य तत्व उपभोक्ता का ब्राउज़िंग अनुभव है, क्योंकि यदि आपकी साइट बहुत जटिल या आकर्षक है, तो लोग उस जानकारी को खोजने से पहले उसे बंद कर सकते हैं जिसकी उन्हें तलाश थी। आपकी रैंकिंग के लिए आपकी वेबसाइट के कुछ डिज़ाइन तत्व जो ब्राउज़िंग अनुभव पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उन पर विचार किया जाएगा।

आप यह जानने के लिए अपनी वेबसाइट का ऑडिट कर सकते हैं कि यह वर्तमान में SEO के मामले में कैसा प्रदर्शन कर रही है, इसलिए आप जानते हैं कि इसे सुधारने के लिए क्या करना चाहिए। अपने वर्तमानSearch Engine Optimization प्रदर्शन को निर्धारित करने के लिए इन वेबसाइट तत्वों को देखें।

गति: एक वेबसाइट जो बहुत धीमी गति से लोड होती है, आगंतुकों को जल्दी खो देती है।

मोबाइल-प्रतिक्रियात्मकता: आपकी वेबसाइट मोबाइल डिवाइस की छोटी स्क्रीन पर कैसे दिखाई देती है? स्थानीयSearch Engine Optimization के लिए मोबाइल-प्रतिक्रियात्मकता विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि लोग बाहर रहते हुए आपके व्यवसाय की खोज कर सकते हैं।

त्रुटि पृष्ठ और टूटे हुए लिंक: क्या आप “404” कहने वाले पृष्ठ को देखकर निराश होते हैं? तो आपके आगंतुक हैं।

सुरक्षा: अपने डोमेन प्रदाता से एक वैध एसएसएल प्रमाणपत्र प्राप्त करके अपनी साइट को सुरक्षित बनाएं।

पृष्ठ शीर्षक: सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पृष्ठ का एक स्पष्ट, संक्षिप्त शीर्षक है। डुप्लिकेट शीर्षकों की जांच करें, क्योंकि वे खोज इंजन पर पेज रैंक के लिए एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे।

कीवर्ड अनुकूलन: प्रति पृष्ठ एक कीवर्ड का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि यह पृष्ठ शीर्षक, मेटा विवरण, ऑल्ट टैग (एचटीएमएल छवि टैग), और सामग्री में शीर्षकों पर दिखाई देता है।

गति, मोबाइल-प्रतिक्रियात्मकता और सुरक्षा वे सभी तत्व हैं जिन्हें आप अपनी वेबसाइट के ढांचे का निर्माण करते समय अनुकूलित करते हैं। आपके द्वारा उत्पादित सामग्री और आपके द्वारा पृष्ठों को लेबल करने के लिए उपयोग किए जाने वाले शब्दों में खोजशब्दों को अनुकूलित करें।

कीवर्ड और वाक्यांश
“कीवर्ड” शब्द थोड़ा भ्रामक है। एक कीवर्ड एक शब्द हो सकता है, या यह एक वाक्यांश हो सकता है। सीधे शब्दों में कहें, यह एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग लोग विशिष्ट सामग्री खोजने के लिए करते हैं।

जब लोग आपका व्यवसाय खोजने का प्रयास करते हैं तो लोग खोज इंजन में क्या टाइप करते हैं? वे शब्द वे कीवर्ड होंगे जिनका उपयोग आप अपनी सामग्री में अपने पृष्ठों को खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर उच्च रैंक बनाने के लिए करना चाहते हैं।

कीवर्ड अन्य क्षेत्रों में भी मदद कर सकते हैं, जैसे ईमेल विषय पंक्तियों और न्यूज़लेटर्स की मार्केटिंग करना।

इससे पहले कि आप किसी ऐसे कीवर्ड पर निर्णय लें जिसे आप लक्षित करना चाहते हैं, आपको यह पता लगाने के लिए कुछ शोध करने की आवश्यकता है कि सबसे अच्छा क्या काम करेगा। खोजशब्द अनुसंधान में शामिल हैं:

रुझान वाले विषयों की पहचान करना
आपके ब्रांड के लिए अक्सर उपयोग किए जाने वाले
शब्दों की सूची बनाना आपके व्यवसाय से संबंधित

विचार- मंथन शब्दों पर विचार

करना खोज के इरादे पर विचार करना ऑनलाइन उपलब्ध या वेबसाइट निर्माण सॉफ़्टवेयर में एम्बेड किए गए कीवर्ड टूल का उपयोग करना
खोज मात्रा सीधे दर्शकों की रुचि से संबंधित है। इसका मतलब यह है कि, यदि अधिक लोग किसी विशिष्ट शब्द को खोजते हैं, तो यह अधिक प्रासंगिक होता है।

जैसे ही आप अपनी सूची को सही कीवर्ड तक सीमित करते हैं, अपने आप से पूछें कि लोग आपकी कंपनी, उत्पाद या सेवा की खोज कैसे करते हैं। ऐसे शब्द खोजें जो आपके दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित हों।

खोज अभिप्राय खोजशब्द अनुसंधान का दूसरा पहलू है। सर्च इंटेंट वह कारण है जिससे कोई सर्च इंजन पर किसी कीवर्ड को देखता है। दूसरे शब्दों में, आप खुद से पूछते हैं, “वे इस कीवर्ड के साथ क्या सीखने की कोशिश कर रहे हैं?” इस आशय को चार श्रेणियों में विभाजित किया गया है।

सूचनात्मक
टी ये खोज किसी विषय के बारे में सामान्य जानकारी जानने के लिए हैं। एक सूचनात्मक खोज “मेरे iPhone को कैसे ठीक करें” या “मेरा कंप्यूटर धीमा क्यों है?” का रूप ले सकता है।

सूचनात्मक खोज अक्सर लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड का उपयोग करती हैं और प्रश्नों के रूप में बनती हैं। एक लंबी पूंछ वाला कीवर्ड एक लंबा कीवर्ड वाक्यांश होता है जो विषय के लिए अधिक विशिष्ट होता है।

नेविगेशनल
एक नेविगेशनल खोज उस विशिष्ट साइट की तलाश करती है जो उस व्यक्ति के दिमाग में पहले से ही है, जैसे वॉलमार्ट या स्टारबक्स। एक उपभोक्ता अपने गंतव्य के लिए एक सीधा लिंक के साथ परिणाम लाने के लिए खोज इंजन में शब्द दर्ज करता है।

अन्वेषणात्मक
एक अनुसंधानात्मक खोज दिखता मदद किसी को जानकारी के लिए एक निर्णय करने के लिए या एक विषय के बारे में और अधिक जानने के। एक उदाहरण “सर्वश्रेष्ठ ब्लेंडर्स” की खोज होगी। उपभोक्ता ब्रांडों की तुलना करने वाले लेख खोजने की उम्मीद करता है।

लेन-देन संबंधी
एक लेन – देन संबंधी खोज तब होती है जब कोई व्यक्ति कुछ खरीदने या कोई अन्य कार्रवाई करने के लिए तैयार होता है। खोज “सस्ते थोक टी-शर्ट” का रूप ले सकती है। उपभोक्ता एक टी-शर्ट खरीदने का इरादा रखता है और अपनी खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छी साइट की तलाश कर रहा है।

खोजशब्द चयन में खोज अभिप्राय आवश्यक है क्योंकि यदि आप अपनी सामग्री के साथ उपयोगकर्ता के इरादे को पूरा नहीं करते हैं, तो Google आपकी रैंकिंग को नोटिस करेगा और छोड़ देगा।

Google अन्य संभावित कीवर्ड का सुझाव देने के लिए भी उपयोगी है। यह “लोग भी पूछते हैं” शीर्षक वाले परिणाम पृष्ठ के शीर्ष के पास एक अनुभाग प्रदान करता है, उसी विषय के बारे में खोज बार में टाइप किए गए अन्य प्रश्नों या प्रश्नों को सूचीबद्ध करता है।

Google खोज बार में एक संभावित कीवर्ड, वाक्यांश या खोज प्रश्न टाइप करें और देखें कि लोग किस बारे में पूछते हैं। कीवर्ड सूची बनाना शुरू करने के लिए उन अतिरिक्त शब्दों का उपयोग करें।

कीवर्ड और वाक्यांशों के आसपास सामग्री विकसित करना
एक बार जब आप अपनी कीवर्ड सूची को अंतिम रूप दे देते हैं, तो अपनी सूची में प्रत्येक आइटम के आसपास सामग्री विकसित करना शुरू करें। सबसे अच्छी सामग्री में एक बहुत ही विशिष्ट फोकस और एक संकीर्ण विषय होता है।

लोग अपने द्वारा उपभोग की जाने वाली सामग्री में मूल्य की तलाश करते हैं और ऐसी सामग्री पसंद करते हैं जो उनके सवालों के गहन उत्तर देती है।

अपने ऑनसाइटSearch Engine Optimization प्रयास के हिस्से के रूप में प्रत्येक वेब पेज को एक कीवर्ड या वाक्यांश के आसपास अनुकूलित करें। सभी अनुकूलन सीधे वेब पेज पर होते हैं।

प्रत्येक पृष्ठ के लिए एक अद्वितीय कीवर्ड या वाक्यांश को लक्षित करें ताकि आपके पास एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने वाले पृष्ठ न हों। खोजशब्द को पृष्ठ पर विशिष्ट स्थानों पर रखें, क्योंकि प्रत्येक एक कारक है जो खोज इंजन सामग्री की रैंकिंग में उपयोग करता है।

अपना विशिष्ट कीवर्ड इन स्थानों पर रखें:

कॉपी: वेब पेज पर टेक्स्ट-आधारित सामग्री
शीर्षक टैग: वेब पेज का शीर्षक जो परिणाम पृष्ठ पर और वेब ब्राउज़र टैब में पेज खुला होने पर दिखाई देता है
मेटा विवरण: आपके वेब पेज का एक संक्षिप्त परिचय जो दिखाता है परिणाम पृष्ठ पर शीर्षक के नीचे

जब आप प्रतिलिपि लिखते हैं, तो कीवर्ड का उपयोग करें क्योंकि यह पूरी सामग्री में स्वाभाविक रूप से होता है। इसे ज़्यादा मत करो, क्योंकि इसे कीवर्ड स्टफिंग के रूप में जाना जाता है,

जिसके कारण एक सर्च इंजन वास्तव में एक पेज की रैंक कम कर देता है। सफेद फ़ॉन्ट रंगों या किसी भी चीज़ के साथ अदृश्य रूप से कीवर्ड जोड़ने का प्रयास भी न करें। Google एल्गोरिदम को पता चल जाएगा।

शीर्षक टैग में संक्षिप्त होने के साथ-साथ आकर्षक होते हुए भी कीवर्ड होना चाहिए। शीर्षक टैग छोटा है और आपके वेब पेज का मूल्य बताता है।

मेटा विवरण आपके वेब पेज का एक संक्षिप्त परिचय है। इसमें आपका कीवर्ड होना चाहिए और विषय के बारे में जिज्ञासा पैदा करनी चाहिए। आप अधिक जानने के लिए पाठक को अपनी वेबसाइट पर क्लिक करने के लिए आकर्षित करना चाहते हैं।

मेटा विवरण 160 वर्णों से कम लंबा होना चाहिए क्योंकि खोज परिणाम पृष्ठ पर यही सीमा है।

यहां “एक सहकर्मी स्थान क्या है” कीवर्ड के लिए एक उदाहरण दिया गया है:

शीर्षक टैग: कीवर्ड को हेडर या “शीर्षक टैग” में रखने से सर्च इंजन को पता चलता है कि पेज किस बारे में है।

यूआरएल: यूआरएल में कीवर्ड रखना, जो टेक्स्ट आप अपने वेब ब्राउजर एड्रेस बार में देखते हैं, वह एक और मूल्यवान कीवर्ड ऑप्टिमाइज़ेशन है। कीवर्ड पते के अंत में आता है और शब्दों के बीच हाइफ़न की आवश्यकता होती है।

मेटा विवरण: पहले वाक्य के अंत में कीवर्ड नोट करें। दूसरा वाक्य सीटीए (कॉल-टू-एक्शन) के रूप में कार्य करता है, व्यक्ति को आपके पृष्ठ के लिंक पर क्लिक करने के लिए कहता है जहां आपके पास जाने के लिए तैयार सामग्री का एक कीवर्ड-अनुकूलित टुकड़ा है।

लक्षित खोजशब्दों के लिए अपने वेब पृष्ठों को अनुकूलित करने के अलावा, अपने खोजशब्द अचल संपत्ति का विस्तार करने के अन्य तरीकों पर विचार करें।

एक ब्लॉग शुरू
करें केस स्टडी विकसित
करें ईबुक
लिखें वीडियो बनाएं
ब्लॉग पोस्ट लिखना किसी कीवर्ड को लक्षित करने का एक उत्कृष्ट तरीका है। ब्लॉग पोस्ट ऑफ़साइट SEO में भी मदद करते हैं।

अपनी वेबसाइट के लिए लिंक बनाएं
यदि आप अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिख सकते हैं, तो आप अन्य वेबसाइटों के लिए अतिथि पोस्ट लिख सकते हैं। गेस्ट पोस्ट में आपकी वेबसाइट का लिंक होना चाहिए। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, Google आपके अधिकार पर निर्णय लेते समय उन लिंक की तलाश करता है।

बैकलिंक्स मंचों और ऑनलाइन व्यापार निर्देशिकाओं से भी आ सकते हैं, लेकिन सबसे मूल्यवान बैकलिंक्स ब्लॉग लेखों जैसी संपादकीय सामग्री से हैं। यह अन्य वेबसाइटों के लिए अतिथि ब्लॉगिंग को आपके ऑफसाइट प्राधिकरण के निर्माण का एक शानदार तरीका बनाता है।

सूचनात्मक सामग्री विकसित करें और अन्य साइटें स्वाभाविक रूप से इससे जुड़ी हों। इसके अलावा, आप उन वेबसाइटों तक पहुंच सकते हैं जो आपकी सामग्री को मूल्यवान मान सकती हैं और बैकलिंक मांग सकती हैं।

अपनी पिच में शामिल करें कि आपकी सामग्री का लिंक उन्हें क्यों लाभान्वित करता है, और अपने विशिष्ट लक्षित कीवर्ड को एंकर टेक्स्ट, कॉपी में हाइपरलिंक्ड टेक्स्ट के रूप में उपयोग करने के लिए कहना सुनिश्चित करें।

सचेत रहो। बैकलिंक गुणवत्ता मायने रखती है। Forbes का एक लिंक स्पैम साइट के लिंक की तुलना में अधिक मूल्यवान है। बहुत कम गुणवत्ता वाले लिंक आपकी खोज इंजन रैंकिंग को कम कर सकते हैं।

Backlink करने के अन्य तरीकों में शामिल हैं:

अपनी व्यक्तिगत साइटों को अपनी कंपनी की वेबसाइट से लिंक करना (सुनिश्चित करें कि यह आपकी कंपनी के लिए प्रासंगिक है) यह सुनिश्चित करना कि आपका व्यवसाय समीक्षा साइटों पर सूचीबद्ध है,

अपनी वेबसाइट से वापस लिंक करने के लिए अपने व्यवसाय के बारे में प्रेस कवरेज की मांग करना सुनिश्चित करना कि आप

अपनी वेबसाइट और सामग्री को सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं , और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना अब जबकि आप सामान्य SEO के लिए अपनी क्षमता रखते हैं, यह स्थानीय SEO पर परत चढ़ाने का समय है।

स्थानीयSearch Engine Optimization के साथ कैसे शुरुआत करें
स्थानीय व्यवसायों के लिए बड़ी संख्या में वेब खोजें हैं। हो सकता है कि लोग अपने आस-पास एक रेस्तरां ढूंढ रहे हों या किसी विशिष्ट वस्तु को बेचने वाले स्थानीय खुदरा विक्रेता को ढूंढना चाहते हों।

हो सकता है कि वे अपने बालों को ठीक करने के लिए स्थानीय गैर-लाभकारी या नई जगह खोजने की कोशिश कर रहे हों। स्थानीयSearch Engine Optimization का लक्ष्य आपको इन खोजों में उच्च रैंक देना है।

आपके भौतिक स्थान पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, स्थानीयSearch Engine Optimization आपको Google के “स्नैक पैक” पृष्ठों में से एक पर स्थान दिलाने में भी मदद कर सकता है।

Google स्नैक पैक स्थानीय खोज परिणामों का एक विशेष समूह है जो विशिष्ट स्थानीय Google खोज के लिए शीर्ष तीन व्यवसायों को प्रदर्शित करता है।

स्नैक पैक के अंदर के परिणाम एक सामान्य खोज परिणाम की तुलना में अधिक जानकारी दिखाते हैं, जिसमें ऑनलाइन रेटिंग, आपका पता और फोन नंबर और आपके संचालन के घंटे शामिल हैं। स्थानीय खोज क्लिकों का एक तिहाई स्नैक पैक परिणामों की ओर जाता है।

आपके व्यवसाय को पृष्ठ के शीर्ष पर लाने के लिए और शायद Google स्नैक पैक में भी स्थानीय खोज इंजन अनुकूलन के लिए प्रदर्शन करने के लिए छह चरण हैं।

प्रो टिप: एक ऑनलाइन स्प्रेडशीट में अपने मानक व्यवसाय विवरण जैसे आपकी कंपनी का नाम, पता, फोन नंबर, संचालन के घंटे, व्यवसाय श्रेणियां, वेबसाइट URL और सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल लिंक सहेजें।

स्प्रैडशीट से किसी भी व्यवसाय प्रविष्टि प्लेटफ़ॉर्म में कॉपी और पेस्ट करें. इस तरह, आपकी जानकारी सभी प्लेटफार्मों और साइटों पर सुसंगत है, खोज इंजन के साथ अधिक अधिकार का निर्माण करती है।

यहाँ स्नैक पैक का एक उदाहरण दिया गया है। नीचे दिए गए परिणामों की तुलना में रेटिंग और उपलब्ध सुविधाओं सहित दी गई अतिरिक्त जानकारी पर ध्यान दें।

अपनी Google मेरा व्यवसाय सूची का दावा और अनुकूलन करें Google

व्यवसायों को Google खोज परिणामों और Google मानचित्र के लिए उनकी ऑनलाइन उपस्थिति को अनुकूलित करने में सहायता करने के लिए एक निःशुल्क टूल प्रदान करता है। आपके पास समीक्षाओं के लिए, ग्राहकों के साथ बातचीत करने और अपने व्यवसाय के बारे में आवश्यक विवरण साझा करने के लिए एक ही स्थान पर स्थान है।

अपनी Google मेरा व्यवसाय सूची का दावा करने के लिए:
Google मेरा व्यवसाय पृष्ठ पर जाएं।
अपने Google खाते में लॉग इन करें। यदि आपके पास खाता नहीं है, तो एक सेट करें।

अपने व्यवसाय का नाम दर्ज करें। यदि आपके व्यवसाय में पहले से ही एक सूची है, तो उस पर दावा करें। यदि नहीं, तो “नई सूची बनाएं” चुनें।

अपना पता जोड़ें। सत्यापन उद्देश्यों के लिए Google को आपके पते की आवश्यकता है। यदि आपके पास स्टोरफ्रंट है, तो उस पते का उपयोग करें। यदि आपके पास वर्चुअल कार्यालय है या घर से काम करते हैं, तो अपने घर के पते का उपयोग करें और अपनी गोपनीयता की रक्षा के लिए “अपना पता छुपाएं” पर क्लिक करें।

अपना स्थान पिन सेट करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका स्थान सटीक है, पिन समायोजित करें। इसे सही जगह पर रखने के लिए Google मानचित्र पर भरोसा न करें।

एक व्यवसाय श्रेणी चुनें। आपको केवल एक मुख्य श्रेणी की अनुमति है, इसलिए बुद्धिमानी से चुनें। सुनिश्चित करें कि यह आपका व्यवसाय क्या करता है इसका एक अच्छा प्रतिनिधित्व है।

अपनी संपर्क जानकारी जोड़ें। खोज परिणामों में फ़ोन नंबर और वेबसाइट URL जोड़कर ग्राहकों के लिए आप तक पहुंचना आसान बनाएं, ताकि लोग एक क्लिक के साथ आपसे संपर्क कर सकें.

अपनी लिस्टिंग सत्यापित करें। Google यह सुनिश्चित करने के लिए फ़ोन कॉल या पोस्टकार्ड के माध्यम से पुष्टि करता है कि आप वास्तव में व्यवसाय के स्वामी हैं। सत्यापन के विशिष्ट चरण हैं। सुनिश्चित करें कि आप देरी से बचने के लिए पत्र का पालन करें।

अपनी Google My Business लिस्टिंग को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए:
अपने व्यावसायिक स्थान और उत्पादों की एक उच्च-गुणवत्ता वाली फ़ोटो जोड़ें। तस्वीरों वाली सूचियों को 35% अधिक क्लिक और 42% अधिक Google मानचित्र दिशा अनुरोध प्राप्त होते हैं।

अपनी Google समीक्षाओं का सोच-समझकर जवाब दें। समीक्षाओं का जवाब देने वाले व्यवसाय न करने वालों की तुलना में अधिक आय अर्जित करते हैं।
छुट्टियों और नियोजित बंदों सहित संचालन के सटीक घंटे जोड़ें।
पार्किंग की जानकारी शामिल करें।

एक सम्मोहक व्यवसाय विवरण लिखें। संतुष्ट ग्राहकों से ऑनलाइन समीक्षा लिखने का आग्रह करें। प्रश्नोत्तर सुविधा के साथ आगंतुक प्रश्नों का उत्तर दें।

अपने ऐप्पल मैप्स लिस्टिंग का दावा करें कि ऐप्पल के
पास अमेरिकी सेल फोन बाजार का लगभग 55% हिस्सा है। बहुत से लोग स्थानीय व्यवसायों को खोजने के लिए Apple मैप्स का उपयोग करते हैं।

अपने Apple मैप्स लिस्टिंग का दावा करने के लिए:
Apple मैप्स में लॉग इन करें।

Apple ID से कनेक्ट करें और अपनी लिस्टिंग का दावा करने के लिए संकेतों का पालन करें। यह आपसे फ़ोन पर यह सत्यापित करने के लिए कहेगा कि आप व्यवसाय के स्वामी हैं।

सभी मानक व्यावसायिक विवरण जोड़ें, जैसे कंपनी का नाम, पता, फ़ोन नंबर, संचालन के घंटे, व्यवसाय श्रेणियां, व्यवसाय URL और सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल लिंक।

अपनी बिंग प्लेस लिस्टिंग का दावा और अनुकूलन करें बिंग
Google के रूप में लोकप्रिय नहीं हो सकता है, लेकिन यह अभी भी व्यापार मालिकों को मूल्य प्रदान करता है। बिंग आपकी व्यवसाय जानकारी को सीधे आपकी Google मेरा व्यवसाय सूची से अपलोड करना आसान बनाता है। हालाँकि, आरंभ करने के लिए आपको एक Windows Live खाते की आवश्यकता होगी।

ध्यान दें कि एक लिस्टिंग के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको एक भौतिक स्टोरफ्रंट की आवश्यकता होगी, क्योंकि बिंग वर्चुअल या ऑनलाइन व्यवसायों के लिए बिंग प्लेस लिस्टिंग की अनुमति नहीं देता है।

स्थानीयSearch Engine Optimization खोजशब्द अनुसंधान का संचालन
करें आपने सामान्यSearch Engine Optimization के लिए अपना खोजशब्द अनुसंधान किया। अब, स्थानीय खोजशब्दों पर शोध करने का समय आ गया है।

जैसे ही आप शोध करते हैं, अपने व्यवसाय के स्थानीय पहलू पर विचार करें। स्थान-विशिष्ट खोजशब्दों का प्रयोग करें — जिन्हें स्थान में सेवा (SiL) खोजशब्दों के रूप में जाना जाता है। स्थानीय खोजशब्द आमतौर पर आपके प्राथमिक खोजशब्द के अंत में जोड़े गए आपके स्थान का नाम होते हैं।

उदाहरण के लिए :

“सिनसिनाटी में प्राथमिक देखभाल चिकित्सक”
“बोस्टन में लेखाकार”
“सिएटल में मेरे पास मैनीक्योरिस्ट”
अपने आप से पूछें, “मैं अपना व्यवसाय खोजने के लिए क्या खोजना चाहूंगा?” आपका स्थानीय ग्राहक आधार उसी तरह से खोज करता है जैसे आप करते हैं।

चरण 5: अपनी वेबसाइट को स्थानीय खोजशब्दों के साथ अनुकूलित करें,
स्थानीय खोजशब्दों को अपने शीर्षक टैग और मेटा विवरण में रखें, जैसा कि आप सामान्यSearch Engine Optimization के लिए करते हैं।

फिर, अपनी वेबसाइट के फ़ुटर में अपना NAP (नाम, पता, फ़ोन नंबर) जोड़ें। स्थानीय SEO के लिए NAP एक महत्वपूर्ण रैंकिंग कारक है। इसके बिना, आप Google स्नैक पैक में किसी स्थान पर खड़े होने का अवसर नहीं पाते हैं।

NAP जानकारी सभी प्लेटफ़ॉर्म पर समान होनी चाहिए क्योंकि Google पुरस्कारों की निरंतरता को बनाए रखता है।

यदि आपके पास एक से अधिक स्थान हैं, तो प्रत्येक स्थान के लिए एक विशिष्ट लैंडिंग पृष्ठ बनाएं। फिर, अद्वितीय स्थानीय खोजशब्दों को लक्षित करने के लिए वेब पेजों का उपयोग करें और संबंधित NAP जानकारी को प्रदर्शित करें। आपके URL इनके समान दिखने चाहिए:

Yourbusinessname.com/dallas-texas
Yourbusinessname.com/fort-worth-texas
Yourbusinessname.com/arlington-texas
स्थानीय दर्शकों को ध्यान में रखते हुए ब्लॉग पोस्ट और लेखों के साथ अपने स्थानीयSearch Engine Optimization को बेहतर बनाएं । “सैन एंटोनियो में चुरोस को खोजने के लिए सबसे अच्छी जगह” या “मिनियापोलिस में रॉक लेफ़से के 3 स्थान” जैसे लेख एक साथ रखें।

स्थानीय सामग्री स्थानीय उपभोक्ताओं को आपकी वेबसाइट की ओर आकर्षित करती है और उन्हें आपके ब्रांड से परिचित कराती है। उसके बाद, आप उन्हें ग्राहकों में बदल सकते हैं, अपने व्यवसाय को स्थानीय रूप से बढ़ा सकते हैं और अधिक बिक्री कर सकते हैं।

यदि आपका व्यवसाय एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल में है, तो स्थानीयSearch Engine Optimization आपके व्यवसाय को आगंतुकों के आने से पहले उनके ध्यान में लाएगा, जो आपको उनके यात्रा कार्यक्रमों पर ले जा सकता है।

Backlink निर्माण पर ध्यान दें स्थानीय

Backlink  किसी भी अन्य की तरह ही मूल्यवान हैं। स्थानीय बैकलिंक्स वाले स्थानों में शामिल हैं:

स्थानीय व्यापार निर्देशिका ,अन्य उद्योग निर्देशिका वाणिज्य अपने स्थानीय चैंबर अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर सहायक स्थानीय संसाधनों

अन्य स्थानीय व्यापार ब्लॉग पर अतिथि पोस्ट अन्य स्थानीय व्यापारों की वेबसाइटों, शायद एक पार से प्रचार अभियान में जहां अच्छी तरह से उन्हें अपनी साइट पर से लिंक को देखो अपने क्षेत्र में यह देखने के लिए कि आप अपनी वेबसाइट के बैकलिंक के लिए किससे संपर्क कर सकते हैं।

निष्कर्ष
स्थानीयSearch Engine Optimization आपके समग्र खोज इंजन अनुकूलन प्रयासों में एक अनूठी परत जोड़ता है।

जैसे ही आप अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाते हैं, अपना खोजशब्द अनुसंधान करें। प्रति वेब पेज, लेख या ब्लॉग पोस्ट के लिए एक प्रासंगिक कीवर्ड पर ध्यान दें। फिर, उस कीवर्ड को उस पेज के टाइटल टैग और मेटा डिस्क्रिप्शन में रखें।

जब भी संभव हो स्थानीय कीवर्ड का उपयोग करें और अपनी व्यापार लिस्टिंग का दावा करें, ताकि जब लोग अपने स्मार्टफोन या कारों से उनके पास के रेस्तरां के लिए पूछें, तो आपका व्यवसाय शीर्ष पर दिखाई देता है।

साथ ही, अपने कीवर्ड रिसर्च और SEO को मेंटेन करें। SEO एक बार की जाने वाली गतिविधि नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ समय और पैसा कमा रहे हैं, लगातार संपर्क जैसे गुणवत्ता वालेSearch Engine Optimization उपकरण का उपयोग करें।

अब, वहाँ से बाहर निकलें और एक समर्थक की तरह स्थानीयSearch Engine Optimization!

एक गिटार के ऊपर बैठे लैपटॉप कंप्यूटर का उपयोग करने वाले व्यक्ति केSearch Engine Optimization की पूरी शक्ति का उपयोग करने के लिए कदम © tolgart | गेटी इमेजेज

2021 में, डिजिटल-मार्केटिंग बजट ने पहली बार पारंपरिक मीडिया जैसे टेलीविजन, रेडियो और डिस्प्ले मीडिया को पीछे छोड़ दिया। स्टार्टअप्स, उद्यमियों और स्थापित संगठनों के लिए डिजिटल मार्केटिंग का महत्व बढ़ रहा है, और ऑनलाइन-मार्केटिंग बजट भी हैं।

अल्पावधि में, सोशल मीडिया प्रमुख अधिग्रहण रणनीति के रूप में प्रचलित है, इसके बाद सर्च-इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) होता है।

एआईSearch Engine Optimization चलाता है
जब उद्यमी Google में टाइप करते हैं, तो आमतौर पर, वे दो या तीन-शब्द शब्द खोजते हैं। वे प्राथमिक बाजार व्यवहार के बारे में जानने के लिए एक प्रश्न टाइप कर सकते हैं। यह एक सूचना खोज है। Google द्वारा प्रदान किए गए परिणाम उन वेब पेजों के अनुसार रैंक किए जाते हैं जो प्राथमिक बाजार व्यवहार के बारे में प्रश्न का सर्वोत्तम संभव उत्तर प्रदान करते हैं।

Google का एआई-पावर्ड एल्गोरिथम वेब पेज के साथ नंबर एक स्थान को रैंक करेगा जो क्वेरी का सबसे अच्छा उत्तर देता है। वह पृष्ठ जो नंबर एक पर है, Google के वैश्विक डेटाबेस में सूचीबद्ध सभी वेब पेजों का सर्वोत्तम संभव उत्तर है।

यह एक क्वेरी है जिसके परिणामस्वरूप वैश्विकSearch Engine Optimization होता है।

सम्बंधित: 7 कारण क्यों हर स्टार्टअप के लिए SEO मायने रखता है

स्मार्टफ़ोन AI खोज खोज परिणाम बदलता है स्मार्टफ़ोन के
बढ़ते उपयोग का Google के खोज एल्गोरिथम पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। अनिवार्य रूप से, Google ने अपने डिफ़ॉल्ट डेटाबेस को डेस्कटॉप कंप्यूटर से मोबाइल-डिवाइस डेटाबेस में स्थानांतरित कर दिया।

ऐसा इसलिए है क्योंकि मोबाइल उपकरणों पर अधिक खोज की जा रही है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मोबाइल उपकरणों पर खोज क्वेरी डेस्कटॉप खोजों से भिन्न होती है। मोबाइल उपकरणों पर खोज अधिक संवादात्मक होती है, जिसमें उपयोगकर्ता खोज करने के लिए सिरी या Google सहायक का लाभ उठाते हैं।

मोबाइल-उपकरण खोजें स्थानीय व्यवसायों का पता लगाने के लिए होती हैं, जिनमें अधिकांश खोजें भू-लक्षित कीवर्ड वाक्यांशों का उपयोग करती हैं।

इसे ध्यान में रखते हुए, यहां एक ऑनलाइन उपस्थिति बनाने का तरीका बताया गया है जो एकSearch Engine Optimization समर्थक की तरह एक Serch Engine की क्वेरी का उत्तर देता है।

चरण 1: पता लगाएं कि आपके ग्राहक क्या पूछ रहे हैं
एक मूल कीवर्ड वाक्यांश निर्धारित करें जिसका उपयोग आपका लक्षित बाजार आपकी सेवाओं के साथ संरेखित करेगा। कुछ उदाहरणों में “शीर्ष परियोजना-प्रबंधन प्लेटफ़ॉर्म” या “बिलिंग और लेखा प्रदाता” शामिल हैं।

किसी भी मुफ्त संसाधन और कीवर्ड टूल पर जाएं जो आपको अपने ग्राहकों के बारे में डेटा एकत्र करने में मदद करता है और आपका मूल कीवर्ड वाक्यांश दर्ज करता है। रूट कीवर्ड के आधार पर आपको शब्दों के अंतर्गत कई प्रश्न दिखाई देंगे जैसे क्या, कहाँ, कब, कैसे, कौन, क्यों और कौन।

Google आपको देख रहा है और परीक्षण कर रहा है

ध्यान दें कि आपका मूल कीवर्ड वाक्यांश प्रत्येक प्रश्न में दिखाई देता है। अगला कदम एक श्रृंखला में प्रश्नों का चयन करना है, जो सही तरीके से संरचित होने पर, एक कहानी बनाने में मदद करता है जो उपयोगकर्ता की क्वेरी का उत्तर देता है

और गहन जानकारी प्रदान करता है जो Serch Engine की अपेक्षा से परे है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Google जानता है कि जब किसी Serch Engine को वह पृष्ठ मिल गया है जो सर्वोत्तम उत्तर प्रदान करता है।

सम्बंधित: Google में उच्च रैंक में आपकी सहायता करने के लिए 7 सर्वश्रेष्ठ SEO टूल

यह इस तरह काम करता है।

कल्पना कीजिए कि कोई Serch Engine Google के खोज परिणाम पृष्ठ पर स्क्रॉल करता है। Serch Engine आपके लिंक पर क्लिक करता है और आपके वेब पेज पर जाता है

Serch Engine पृष्ठ पर कई मिनट बिताता है और अंततः आपको ऑप्ट-इन करने, कॉल करने या ईमेल करने के लिए आपकी साइट के अन्य पृष्ठों पर जाता है। यह व्यवहार Google को संकेत देता है कि कार्य पूरा हो गया है, जो एक अच्छा संकेत है।

अब, कल्पना करें कि वही Serch Engine Google खोज परिणामों के माध्यम से स्क्रॉल करता है, आपके लिंक पर क्लिक करता है, लेकिन ब्राउज़र के बैक बटन पर क्लिक करके लगभग तुरंत खोज परिणामों पर वापस आ जाता है।

Google के अनुसार, ऐसा प्रतीत होता है कि आपके वेब पेज ने Serch Engine के कार्य को पूरा नहीं किया।

यह एक बुरा संकेत है।

यह एक नकारात्मक संकेत है जो Google पर आपकी रैंकिंग को प्रभावित करता है। हम इसे “बाउंस रेट” कहते हैं।

Google खोज परिणाम आज पहले की तुलना में बहुत अधिक गतिशील और तरल हैं। यह असामान्य नहीं है कि खोज परिणामों में पहले नंबर पर स्थित परिणाम में उतार-चढ़ाव होता है, जो नीचे पांच स्थान पर जाता है, फिर दूसरे स्थान पर और फिर कई घंटों में एक को फिर से स्थान देता है।

यह सब आपकी क्लिक दर बनाम अन्य खोज परिणामों की क्लिक दर पर निर्भर करता है।

जीतने का फॉर्मूला जो क्लिक प्राप्त
करता है, Google के एआई का सफलतापूर्वक लाभ उठाने के लिए आवश्यक तत्वों में से एक एक अच्छा शीर्षक और विवरण है

जो Google के खोज परिणामों में दिखाई देता है। आपके मूल खोजशब्द वाक्यांश के लिए खोज परिणाम पृष्ठ पर दिखाई देने वाले कुछ सर्वोत्तम शीर्षकों और विवरणों को देखें। अन्य शीर्षकों और विवरणों की नकल न करें।

उन तत्वों पर ध्यान दें जिन्होंने उन्हें क्लिक उत्पन्न करने के लिए जीत का फॉर्मूला दिया जिससे अंततः उन्हें रैंक करने में मदद मिली।

अब, इन तत्वों के साथ एक अलग कोण से अपना शीर्षक और विवरण बनाएं जो आपको खोज परिणामों में सबसे अलग बनाता है।

संबंधित: Google के नए एल्गोरिथम अपडेट का अर्थ है नएSearch Engine Optimization सर्वोत्तम अभ्यास

seo के लिये  आपको क्या कहना चाहिए

कीवर्ड रिसर्च टूल्स ने आपको अपने लेख की संरचना के बारे में कुछ अच्छे विचार दिए होंगे। लेकिन पूछे गए प्रश्न के बारे में सोचें और आप इसका उत्तर कैसे दे सकते हैं। क्या आपके उत्तर के लिए संदर्भ देने वाली पृष्ठभूमि की जानकारी प्रदान की जा सकती है?

क्या आप अपने तर्क के आधार को दूसरों की तुलना में अधिक सटीक रूप से तैयार कर सकते हैं? क्या आपके तर्क का समर्थन करने के लिए कोई सांख्यिकीय डेटा है? क्या समाधान इतना अनूठा है कि यह आपके उत्तर को प्रतियोगिता से अलग करता है?

हमारे शोध ने हमें सिखाया है कि सर्वोत्तम परिणामों में, औसतन, लगभग 1,200 शब्दों का एक मीठा स्थान होता है। शीर्षक टैग (शीर्षक ब्राउज़र बार में शीर्षक दिखाई देता है) में अपने मूल कीवर्ड वाक्यांश को एकीकृत करके Google में रैंकिंग के लिए अपने पृष्ठ को अनुकूलित करना आवश्यक है,

जो खोज परिणामों में दिखाई देता है। कीवर्ड वाक्यांश को शीर्षक की शुरुआत के जितना संभव हो उतना करीब रखना महत्वपूर्ण है। यदि आप शीर्षक में Serch Engine की क्वेरी का उत्तर दे सकते हैं, तो आपके रैंकिंग परिणामों को क्लिक मिलने की अधिक संभावना है।

HTTP स्थिति कोड कैसे SEO को प्रभावित करते हैं

Google ने एक नया सहायता दस्तावेज़ प्रकाशित किया है जिसमें बताया गया है कि विभिन्न HTTP स्थिति कोड कैसे प्रभावित करते हैं कि कोई साइट खोज परिणामों में कैसे दिखाई देती है।

हाल ही के एक ट्वीट से पता चलता है कि इस दस्तावेज़ को एक साथ रखने में Google के गैरी इलियस का हाथ था।

यह संदर्भ के लिए नई मार्गदर्शिका है जब आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कोई विशेष स्थिति कोड SEO को कैसे प्रभावित करता है।

आइए एक नज़र डालते हैं कि साइट स्वामियों और डेवलपर्स के लिए Google की नई मार्गदर्शिका में क्या शामिल है।

इनमें से अधिकतर आप पहले से ही परिचित हो सकते हैं, लेकिन हाल ही में उपलब्ध जानकारी के साथ स्थिति कोड के बारे में आपके ज्ञान को ताज़ा करने में कोई दिक्कत नहीं हो सकती है।

विज्ञापन

Google के नए दस्तावेज़ में शीर्ष 20 स्थिति कोड शामिल हैं जिनका सामना Googlebot वेब पर करता है, और सबसे प्रमुख नेटवर्क और DNS त्रुटियां शामिल हैं।

जब किसी ब्राउज़र या क्रॉलर द्वारा सामग्री का अनुरोध किया जाता है तो साइट को होस्ट करने वाले सर्वर द्वारा HTTP स्थिति कोड उत्पन्न होते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि कोई ब्राउज़र ऐसी सामग्री का अनुरोध करता है जो अब सर्वर पर होस्ट नहीं है, तो एक 404 (नहीं मिला) स्थिति कोड उत्पन्न होगा।

स्थिति कोड की पहली संख्या इंगित करती है कि यह किस श्रेणी से संबंधित है। सभी 2xx कोड सफल क्रॉलिंग को संदर्भित करते हैं, सभी 3xx कोड रीडायरेक्ट को संदर्भित करते हैं, और इसी तरह।

विज्ञापन

नीचे पढ़ना जारी रखें

सभी 20 स्टेटस कोड से गुजरने के बजाय मैंने प्रत्येक श्रेणी के लिए मुख्य टेकअवे को एक साथ खींच लिया है।

HTTP 2xx (सफलता)
इन कोड का अर्थ है कि Googlebot सामग्री को क्रॉल कर सकता है और इसे अनुक्रमण पाइपलाइन में भेज सकता है।

Google इस बात पर ध्यान देता है कि HTTP 2xx स्थिति कोड अनुक्रमण की गारंटी नहीं देता है, इसका सीधा सा अर्थ है कि कोई त्रुटि सामने नहीं आई थी।

अपवाद 204 स्थिति कोड है, जिसका अर्थ है कि पृष्ठ को सफलतापूर्वक एक्सेस किया गया था लेकिन कोई सामग्री नहीं मिली थी।

Google 204 कोड वाले पेजों के लिए सर्च कंसोल में सॉफ्ट 404 दिखा सकता है।

HTTP 3xx (रीडायरेक्ट)
सभी रीडायरेक्ट समान नहीं होते हैं।

एक HTTP 301 स्थिति कोड 302, 303, या 307 कोड की तुलना में एक मजबूत संकेत भेजता है, जिसके संदर्भ में URL को विहित माना जाना चाहिए।

एक 304 स्थिति कोड Google को संकेत देता है कि सामग्री वही है जो पिछली बार क्रॉल की गई थी। इसका अनुक्रमण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन इससे URL के लिए संकेतों की पुनर्गणना हो सकती है।

अगर रीडायरेक्ट काम नहीं करता है तो क्या होगा?

कोशिश करना बंद करने से पहले Googlebot 10 रीडायरेक्ट हॉप्स का अनुसरण करता है।

यदि सामग्री 10 हॉप्स के भीतर प्राप्त नहीं होती है, तो सर्च कंसोल साइट की इंडेक्स कवरेज रिपोर्ट में एक रीडायरेक्ट त्रुटि दिखाएगा।

HTTP 4xx (क्लाइंट त्रुटियां)
4xx स्थिति कोड लौटाने वाले पृष्ठ Google के खोज परिणामों में अनुक्रमण के लिए विचार नहीं किए जाते हैं।

429 को छोड़कर सभी 4xx त्रुटियों को समान माना जाता है। वे Googlebot को संकेत देते हैं कि सामग्री मौजूद नहीं है। यदि सामग्री पहले मौजूद थी, तो URL को Google की खोज अनुक्रमणिका से निकाल दिया जाएगा।

विज्ञापन

नीचे पढ़ना जारी रखें

429 स्थिति कोड का अर्थ है कि Googlebot किसी URL तक नहीं पहुंच सका क्योंकि सर्वर अतिभारित है। वे यूआरएल Google की अनुक्रमणिका में सुरक्षित रहेंगे।

HTTP 5xx (सर्वर त्रुटियां)
5xx सर्वर त्रुटियां Googlebot को क्रॉलिंग के साथ अस्थायी रूप से धीमा करने का संकेत देती हैं।

पहले अनुक्रमित URL जिनमें अब सर्वर त्रुटि है, उन्हें अंततः छोड़ दिया जाएगा यदि वे 5xx स्थिति कोड प्रदान करना जारी रखते हैं।

इन सर्वर त्रुटियों, और DNS और सर्वर त्रुटियों की जानकारी के बारे में अधिक विवरण के लिए, संपूर्ण Google सहायता दस्तावेज़ देखें।

सम्बंधित

निष्कर्ष (Conclusion)

वेब साइट अनुकूलन सबसे अनुभवी वेबमास्टर के लिए भी मुश्किल हो सकता है। यह लेख आपको कुछ सबसे लोकप्रिय तरीकों के बारे में बताता है, ताकि आप सही रास्ते पर आ सकें और अपनी साइट में सुधार के साथ शुरुआत कर सकें।

 

 

Operating System

Spread the love