सोशल मीडिया पर कब क्या वायरल हो जाए कुछ पता नहीं है, कभी किसी की शादी का वीडियो वायरल हो जाता है तो कभी किसी बच्चे का गाना। लेकिन जो खबर हम आपके लिए लाए है वो आपको अपने टीचर की बात याद दिला देगी। क्योंकि हम में लगभग सभी ने लिखावट यानी हैंड राइटिंग को लेकर डांट जरूर सुनी होगी। आज का मामला भी इसी से जुड़ा हुआ है क्योंकि एक आदमी ने टीचर की इस बात को अनदेखा कर दिया, जिसका उसे भुगतान करना पड़ा। बात इंग्लैंड (England) से जुड़ी हुई जहां एक चोर बैंक (Bank) में चोरी (Robbery) करने गया, लेकिन अपनी खराब हैंड राइटिंग (Handwriting) की वजह से वो अपने मिशन में सफल नहीं हो पाया। तो चलिए समझते है पूरा मामला।

क्या है मामला?सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है। जो ऐसे एक आदमी से जुड़ी हुई है जिसकी लिखावट बहुत गंदी है और उस शख्स को उसका खामियाजा भुगतना पड़ा। क्योंकि ये आदमी बैंक को लूटने साजिश में नाकामयाब हो गया। वो भी अपनी खराब लिखावट की वजह से। इस बात को पूरा समझने के लिए आपको थोड़ा पीछे जाना होगा। सेंट लियोनार्ड्स के रहने चोर ने शायद सोचा था कि ईस्टबोर्न में एक बैंक में से कुछ पाउंड चुरा लेंगे और इसके लिए उसने वहां के कर्मचारी को एक धमकी भरा नोट थमा दिया। लेकिन, मजे की बात ये है कि ये कर्मचारी चोर की लिखावट को नहीं समझ सका और इसलिए उसने उस धमकी पर ध्यान ही नहीं दिया।

पुलिस ने क्या कहा?इस मामले को लेकर ससेक्स पुलिस ने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा, कि इस असामान्य स्थिति का सामना करते हुए, चोर के पास खाली हाथ लौटने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। नेशनवाइड बिल्डिंग सोसाइटी के कर्मचारी बाद में यह समझने में कामयाब रहे कि 67 वर्षीय शख्स ने क्या लिखा था और उसी के बारे में पुलिस से संपर्क किया।

क्या लिखा था नोट में?इस नोट को पुलिस ने जब्त कर लिया, जब्त किए गए नोट में लिखा था, “मेरे पास जो है उससे तुम्हारी स्क्रीन नहीं रुकेगी, मुझे 10 और 20 डॉलर की नोट दे दो.” अन्य ग्राहकों के बारे में भी सोचो (Your screen won’t stop what I’ve got, just hand over the 10s and the 20s. Think about the other customers)”। इसके बाद पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

कब मिली कामयाबीचोर ने इस असफलता के बाद हार नहीं मानी। इसके बाद चोर ने अपने शहर के ही एक दूसरे बैंक में फिर से चोरी का प्लान बनाया। इस बार उसने अपनी हैंड राइटिंग को पहले से सुधार लिया था। इस बार उसने अपने हाथ से लिखा नोट कैशियर को पकड़ाया और फिर पैसे मांगे। आपको बता दे कि चोर वहां से 3300 डॉलर ले जाने में कामयाब रहा था। इस मामले के बाद पुलिस ने अपनी जांच तेज कर दी।

कैसे पकड़ा गया?चोर ने फिर से बैंक में चोरी करने की कोशिश की लेकिन इस बार वो कामयाब नहीं हो पाया। क्योंकि इस बार चोर की किस्मत पहले जैसी नहीं थी। इस बार पुलिस को जैसे ही नोट का पता चला, पुलिस तुरंत उस इलाके में पहुंची और चोर को गिरफ्तार कर लिया।

Spread the love

By