कंप्यूटर की बेसिक जानकारी Basic Computer Knowledge

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी Basic Computer Knowledge

कंप्यूटर की फुल फॉर्म क्या होती है
  • C – Common
  • O – Oriented
  • M – Machine
  • P – Particularly
  • U – United and used under
  • T –  Technical and
  • E –  Educational
  • R –  Research

क्या आप  हिंदी में कम्प्यूटर सीखना चाहते हैं? इसलिए आप यहाँ तक आए है. तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आप बिल्कुल सही जगह पर आए है. क्योंकि हमारे Fineartist Blog आपके लिए ही बने हैं. आप यहाँ Computer Fundamentals (in Hindi) से लेकर Computer Basics (in Hindi) के Tutorials आसानी से हिंदी में सीख पाऐंगे.

Computer के Notes  सरल भाषा में तैयार किए गए हैं. आप बिना किसी शुल्क (Free) के इन Computer Tutorials को Hindi भाषा में अपने मोबाइल पर या कम्प्युटर पर इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं.

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी
कंप्यूटर की बेसिक जानकारी

कम्प्यूटर क्या है –  Computer का नाम सुनते ही मन में सैंकडो‌ विचार आने लगते है. क्योंकि Computer सैंकडो‌ गतिविधियां अकेला कर सकता है. हाँ, सैंकडो! आपने सही पढा‌ और वो भी एक साथ

कम्प्यूटर की परिभाषा-Computer एक मशीन है जो कुछ तय निर्देशों के अनुसार कार्य को संपादित करते है. और ज्यादा कहे तो Computer एक इलेक्ट्रोनिक उपकरण है जो इनपुट उपकरणों की मदद से आँकडों को स्वीकार करता है उन्हें प्रोसेस करता है और उन आँकडों को आउटपुट उपकरणों की मदद से  सूचना के रूप में प्रदान करता है.

कम्प्यूटर का जनक “चार्ल्स बैबेज” को माना गया है. इन्होने सन 1833 में Analytical Engine का आविष्कार किया था, जो आधुनिक कम्प्यूटर का आधार बना. इसी कारण उन्हे Father of Computer की उपाधी दी गई.

कम्प्यूटर के विभिन्न प्रकार- अनुप्रयोग (Application) उद्देशय (Purpose) आकार (Size)

कम्प्युटर के विभिन्न उपकरण

(1.)System Unit-System Unit एक बक्सा होता है जिसमें Computer को अपना कार्य करने के लिए आवश्यक यंत्र लगे होते है. सिस्टम युनिट को CPU (Central Processing Unit) भी कहा जाता है. इसमें मदरबोर्ड, प्रोसेसर, हार्ड डिस्क आदि यंत्र होते है जो Computer को कार्य करने लायक बनाते है. इसे Computer Case भी कहते है.

(2.)Monitor-Monitor एक आउटपुट उपकरण है जो हमें दिए गए निर्देशों के परिणामों को दिखाता है. यह बिल्कुल टीवी के जैसा होता है. वर्तमान में मॉनिटरो की जगह एल सी डी एवं एल ई डी ने ले ली है

(3.)KeyboardKeyboard एक इनपुट उपकरण है जो हमें Computer को निर्देश देने के लिए होता है. इसकी मदद से ही Computer को वांछित आंकडे एवं निर्देश दिए जाते है. इसमे विभिन्न प्रकार की कुंजिया (keys) होती है इन्ही के द्वारा आंकडे एवं निर्देश Computer तक पहुंचाए जाते है. आप यहाँ से Keyboard का उपयोग  करना सीख सकते है.

(4.)MouseMouse भी एक इनपुट उपकरण है जो Computer को निर्देश देने के लिए होता है. हम इसके द्वारा Computer में उपलब्ध प्रोग्राम को चुनते है. आप यहाँ से Mouse का उपयोग  करना सीख सकते है.

(5.)SpeakersSpeakers आउटपुट उपकरण है जो हमें Computer से आवाज को सुनने में मदद करते है. इन्ही के द्वारा हमें गानों, फिल्मों, प्रोग्रामों तथा खेलों आदि में उपलब्ध ध्वनी सुनाई देती है.

(6.)PrinterPrinter भी एक आउटपुट उपकरण है जो Computer द्वारा विश्लेषित सूचनाओं को कागज पर प्राप्त करने के लिए होता है. कागज पर प्राप्त होने वाली सूचनाओं को ‘हार्डकॉपी‘ भी कहते है. और इसके उलट जो सूचनाए Computer में ही रक्षित रहती है उन्हे ‘सॉफ्टकॉपी’ कहते है.

सॉफ्टवेर -कंप्यूटर में दो प्रकार के सॉफ्टवेर होते है

(1). सिस्टम सॉफ्टवेर-सिस्टम सॉफ्टवेर वह  सॉफ्टवेर होते है जो सिस्टम को रन करते है जैसे-windows,Driver,Linux,dox

2).एप्लीकेशन सॉफ्टवेर-एप्लीकेशन सॉफ्टवेर  वह सॉफ्टवेर होते है जो किसी भी एप्लीकेशन को रन करवाते है जैसे – माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट ,पेजमेकर,फोटोशॉप, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी

Spread the love